Saturday 18 April 2015

POSITIVE THINKING

Date : 18/4/2015, Saturday

In dis fast world, every1 wants to progress quickly. Bt as far as success is concerned, one must hv to work very hard and also d luck matters a lot. Many times wid d hard-work, we need d luck also. Bcz, no1 gets anything more than luck and before d tym.

When d luck is not wid us, we get failure many times. Bt it's also not fair to rely on fortune thoroughly. Aftr ol, God helps doz who help themselves. There is also one saying related dis, "Fortune favours the bold." So, without getting tired, we must pursue our efforts. Aftr lots of hard-work, we might get disappointed. Disappointment is d part and parcel of d lyf.

Whn we fail, we blame others or find excuses. We r not ready to accept our failure. At this tym our approach and thinking must b positive. Positive thinking encourages us to do any work which is maybe out of our means. The positive thinking is a way of living lyf in a better way.

We hv two alternatives before us, "Either to live with complaints or to live pursuing our efforts."

The ppl must read following who olwz find excuses for their failures :

बहाने नहीं सफलता के रास्ते खोजिए. . . . .
.

1.मुझे उचित शिक्षा लेने का अवसर नही मिला|
.
उचित शिक्षा का अवसर फोर्ड मोटर्स के मालिक हेनरी फोर्ड को भी नही मिला।

2.मै अत्यंत गरीब घर से हूँ|
.
पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम भी गरीब घर से थे।

3.बचपन मे ही मेरे पिता का देहाँत हो गया था|
.
प्रख्यात संगीतकार ए.आर.रहमान के पिता का भी देहांत बचपन मे हो गया था।

4.मै बचपन से ही अस्वस्थ था|
.
आँस्कर विजेता अभिनेत्री मरली मेटलिन भी बचपन से बहरी व अस्वस्थ थी।

5.मैने साइकिल पर घूमकर आधी ज़िंदगी गुजारी है|
.
निरमा के करसन भाई पटेल ने भी साइकिल पर निरमा बेचकर आधी ज़िंदगी गुजारी।

6.एक दुर्घटना मे अपाहिज होने के बाद मेरी हिम्मत चली गयी|
.
प्रख्यात नृत्यांगना सुधा चन्द्रन के पैर नकली है।

7.मुझे बचपन से मंद बुद्धि कहा जाता है|
.
थामस अल्वा एडीसन को भी बचपन से मंदबुद्धि कहा जाता था।

8.मै इतनी बार हार चूका,अब हिम्मत नही|
.
अब्राहम लिंकन 15 बार चुनाव हारने के बाद राष्ट्रपति बने थे।

9.मुझे बचपन से परिवार की जिम्मेदारी उठानी पङी|
.
लता मंगेशकर को भी बचपन से परिवार की जिम्मेदारी उठानी पङी थी।

10.मेरी लंबाई बहुत कम है|
.
सचिन तेंदुलकर की भी लंबाई कम है।

11.मै एक छोटी सी नौकरी करता हूँ,इससे क्या होगा|
.
धीरु भाई अंबानी भी छोटी नौकरी करते थे।

12.मेरी कम्पनी एक बार दिवालिया हो चुकी है,अब मुझ पर कौन भरोसा करेगा|
.
दुनिया की सबसे बङी शीतल पेय निर्माता कम्पनी भी दो बार दिवालिया हो चुकी है।

13.मेरा दो बार नर्वस ब्रेकडाउन हो चुका है,अब क्या कर पाउँगा?
.
डिज्नीलैंड बनाने के पहले वाल्ट डिज्नी का तीन बार नर्वस ब्रेकडाउन हुआ था।

14.मेरी उम्र बहुत ज्यादा है|
.
विश्व प्रसिद्ध केंटुकी फ्राइड चिकेन के मालिक ने 60 साल की उम्र मे पहला रेस्तरा खोला था।

15.मेरे पास बहुमूल्य आइडिया है पर लोग अस्वीकार कर देते है|
.
जेराँक्स फोटो कापी मशीन के आईडिया को भी ढेरो कंपनियो ने अस्वीकार किया था पर आज परिणाम सामने है।

16.मेरे पास धन नही है|
.
इन्फोसिस के पूर्व चेयरमैन नारायणमूर्ति के पास भी धन नही था| उन्हे अपनी पत्नी के गहने बेचने पड़े थे।
.
.
आप कहेगे कि यह जरुरी नही कि जो प्रतिभा इन महानायको मे थी,वह मुझ में भी हो|
मै इस बात से सहमत हूँ|
लेकिन,यह भी जरुरी नही कि जो प्रतिभा आपके अंदर है वह इन महानायको में भी हो!
कोशिश तो कीजिये| हो सकता है की आप उनसे भी आगे निकल जाये|

There is also many proverbs,
"Every cloud has a silver lining."
"Failure is d key of Success."
"Try and try, u will succeed."

No comments:

Post a Comment